Home > राष्ट्रीय > बिहार चुनाव: ABP न्यूज़ और C वोटर ने जारी किया ताजा सर्वे रिज़ल्ट, BJP और जनता दल यूनाइटेड को दीं 161 सीटें

बिहार चुनाव: ABP न्यूज़ और C वोटर ने जारी किया ताजा सर्वे रिज़ल्ट, BJP और जनता दल यूनाइटेड को दीं 161 सीटें

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीख के एलान के ठीक बाद एबीपी न्यूज और सीवोटर  ने सर्वे ओपिनियन पोल जारी किया है। इस सर्वे रिजल्ट में कहा गया है कि बिहार में फिर से राजग की सरकार बन सकती है।  सर्वे के मुताबिक जदयू और बीजेपी के सहयोगी पार्टियों वाले गठबंधन राजग को 44.8 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

सर्वे में राजग के 141 से 161 सीटें जीतने का अनुमान बताया गया है। वहीं, सप्रंग यानी यूपीए को 33.4 प्रतिशत वोट मिलने के आसार हैं। यूपीए के हिस्से में 64 से 84 सीटें जा सकती हैं। वहीं अन्य पार्टियों को 21.8 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है। मत प्रतिशत को सीटों की संख्या में बदले तो इन दलों को 13 से 23 सीटें मिल सकती हैं।

नीतीश से नाराज बिहार की जनता:  सर्वे में बताया गया है कि 56.7 फीसदी लोग नीतीश से नाराज हैं वे लोग बिहार में सत्ता परिवर्तन चाहते हैं। जबकि 29.8 प्रतिशत लोग सरकार से नाराज तो हैं लेकिन उसे बदलना नहीं चाहते हैं। 13.5 प्रतिशत ऐसे लोग भी हैं जिन्हें नीतीश कुमार से शिकायत नहीं है और वह सत्ता परिवर्तन नहीं चाहते हैं।

CVOTER ने अपने सर्वे में वोटरों से अलग अलग पहलूओं पर बात की है और तमाम मुद्दों पर जनता का मत जानने के बाद यह ओपिनियन पोल जारी किया है। यह सर्वे 1 सितंबर से लेकर 25 सितंबर तक आयोजित किया गया था जिसमें बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों से संबंधित 25, 789 लोगों की राय जानी गई थी।

बता दें कि चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। बिहार में तीन चरण में चुनाव होंगे। पहले फेज की वोटिंग 28 अक्टूबर को होगी, जबकि दूसरे फेज में मतदान 3 नवंबर को होगा। इसके बाद 7 नवंबर को तीसरे फेज में मतदान होगा। 10 नंवबर को मतगणना होगी। चुनाव आयोग ने इस बार कोरोनाकाल के मद्देनजर पूरी चुनाव प्रक्रिया कराने की गाइडलाइंस जारी की हैं।