Home > राष्ट्रीय > अब इस नाम से जाना जाएगा आगरा का मुगल म्यूजियम, CM योगी बोले- “मुगल हमारे हीरो कैसे हो सकते हैं”

अब इस नाम से जाना जाएगा आगरा का मुगल म्यूजियम, CM योगी बोले- “मुगल हमारे हीरो कैसे हो सकते हैं”

उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक आगरा शहर में निर्माणाधीन मुगल संग्रहालय का नाम मराठा नायक छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखा जाएगा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को इसकी घोषणा की. “हमारे नायक मुगल कैसे हो सकते हैं,” शहर में विकास कार्यों की समीक्षा करने के लिए एक बैठक में उन्होंने कहा, सरकार के एक बयान में कहा गया है. सीएम ने घोषणा की कि “कुछ भी हो जिससे दासता की मानसिकता की बू आती है” उसे उनकी सरकार द्वारा दूर किया जाएगा.

योगी आदित्यनाथ जिन्होंने अपने तीन साल पुराने शासन में इलाहाबाद (अब प्रयागराज) सहित कई स्थानों के नाम बदल दिए हैं – बाद में ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश में “गुलामी की मानसिकता” के प्रतीकों के लिए कोई जगह नहीं.”

इस परियोजना को पिछली अखिलेश यादव सरकार ने 2015 में मंजूरी दी थी. यह सुविधा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से 210 किलोमीटर दूर शहर में ताजमहल के पास छह एकड़ के भूखंड पर आ रही है. संग्रहालय मुगल संस्कृति, कलाकृतियों, चित्रों और हथियारों के लिए होगा.

मराठा योद्धा और16 वीं शताब्दी के राजा छत्रपति शिवाजी महाराज अपने जीवन के अधिकांश समय मुगलों से लड़े और वह अपनी सैन्य विजय के लिए जाने जाते हैं. 2018 में कांग्रेस ने यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि वह इतिहास के साथ खिलवाड़ कर रही है.