Home > राष्ट्रीय > UP जिला पंचायत चुनाव: टिकैत के गढ़ में अध्यक्ष पद जीती BJP, किसान यूनियन के प्रत्याशी की शर्मनाक हार

UP जिला पंचायत चुनाव: टिकैत के गढ़ में अध्यक्ष पद जीती BJP, किसान यूनियन के प्रत्याशी की शर्मनाक हार

उत्तर प्रदेश जिला पंचायत चुनाव में भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल की है, 75 में से 65 सीटों पर भाजपा ने जीत का परचम लहराया है, 2 सीटों पर भाजपा सहयोगी पार्टी चुनाव जीती है, किसान नेता राकेश टिकैत के गृहनगर मुजफ्फरनगर में भी भाजपा ने जीत का परचम लहरा दिया है, भारतीय किसान यूनियन के भाजपा को हराने के लिए तमाम तिकड़म अपनाया लेकिन सब फेल हो गया, मुजफ्फरनगर में जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए राकेश टिकैत के भाई नरेश टिकैत ने भारतीय किसान यूनियन की ओर से सतेंद्र बालियान को मैदान में उतारा था, किसान यूनियन को विपक्षी दलों का भी समर्थन प्राप्त था, लेकिन फिर भी जीत नसीब नहीं हुई।

मुजफ्फरनगर जिले में 43 जिला पंचायत सदस्य थे, जीत के लिए 22 वोटों की जरूरत थी, भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर वीरपाल निर्वाल को 30 वोट मिले जबकि भारतीय किसान यूनियन के प्रत्याशी सतेंद्र बालियान को महज 3 वोट मिले, इस तरह से भाजपा ने बम्पर जीत दर्ज की और किसान यूनियन की शर्मनाक हर हुई…जिला पंचायत की कुर्सी के लिए नरेश टिकैत ने जाट और मुस्लिम के बीच ढाई-ढाई साल फॉर्मूला भी तय कर दिया था, लेकिन फिर भी जीत दर्ज करने में नाकामयाब रहे।

उत्तर प्रदेश जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में न अखिलेश का जादू चला, न प्रियंका अपनी चमक बिखेर पाई, पहली बार यूपी की सियासत में उतरी आम आदमी पार्टी भी अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रही, भाजपा ने एकतरफा जीत हासिल की, जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भाजपा को 65 सीटें मिली, 2 सीटें भाजपा की सहयोगी पार्टी को मिली, समाजवादी पार्टी को 5 सीट मिली, निर्दलीय को दो और आरएलडी के खाते में एक सीट गई जबकि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का खाता नहीं खुला।

कल उत्तर प्रदेश में 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव सम्पन्न हुआ, राज्य चुनाव आयोग ने के मुताबिक, सभी 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए मतदान सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक हुआ. उसके बाद वोटों की गिनती हुई..जिसमें भाजपा ने प्रचंड बहुमत हासिल की…जिला पंचायत अध्यक्ष विभिन्न जिलों की जिला पंचायतों के निर्वाचित सदस्यों द्वारा चुने गए हैं। राज्य में चार चरणों के पंचायत चुनाव मई में संपन्न हुए थे।