Home > राष्ट्रीय > झारखंड: आम बेच रही तुलसी कुमारी की यूं बदली किस्मत, 12 आम के मिले 1.2 लाख रुपये

झारखंड: आम बेच रही तुलसी कुमारी की यूं बदली किस्मत, 12 आम के मिले 1.2 लाख रुपये

झारखंड के जमशेदपुर में रहने वाली 11 साल की लड़की तुलसी कुमारी की पढ़ाई के प्रति लगन देखकर एक मुंबई के व्यवसायी का दिल यूं पसीजा कि उन्होंने तुलसी कुमारी से 12 आम 1.2 लाख रुपए में खरीद लिए. सुनकर हैरान कर देने वाली ये घटना वास्तविक है. दरअसल तुलसी कुमारी पांचवी कक्षा की छात्रा है, लेकिन लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद होने की वजह से उसकी पढ़ाई रुक गई थी. साथ ही लॉकडाउन के दौरान उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी खराब हो गई थी.

तुलसी के माता-पिता के पास ऑनलाइन कक्षाओं के लिए उसे स्मार्टफोन दिलाने के लिए रुपए नहीं थे. एक इंटरव्यू में तुलसी ने बताया कि वो एक स्मार्टफोन खरीदना चाहती थी, लेकिन आम बेचने से जो कुछ भी कमाया वो परिवार के लिए राशन खरीदने में चला जाता था, लेकिन तुलसी की किस्मत तब बदली जब एक मसीहा के रूप में मुंबई के एक व्यवसायी ने उससे 12 आम 1.2 लाख रुपए में खरीदे. यानी हर आम की कीमत 10 हजार रुपए लगाई गई. वहीं 1.2 लाख रुपए के आम बेच कर तुलसी ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए स्मार्टफोन खरीदा है.

व्यवसायी ने बदली तुलसी की किस्मत
तुलसी की मां पद्मिनी देवी ने एक इंटरव्यू में बताया कि उनकी बेटी जो कक्षा 5 की छात्रा है, अपनी पढ़ाई ऑनलाइन जारी रखने के लिए एक स्मार्टफोन चाहती थी, लेकिन लॉकडाउन के दौरान सड़क किनारे आम बेचने लगी थी. वहीं जब मुंबई के एक व्यक्ति को उसके बारे में पता चला, तो उन्होंने आम के बदले पैसे भेजे ताकि वो पढ़ाई पूरी कर सके. साथ ही तुलसी और उसकी मां ने व्यवसायी को धन्यवाद भी दिया है.

तुलसी से प्रभावित हुए व्यवसायी
मुंबई के रहने वाले हेटे के मुताबिक उन्हें एक पत्रकार के सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए तुलसी के बारे में पता चला और उन्होंने उसकी मदद करने का फैसला किया. व्यवसायी ने बताया कि जब उन्होंने उसकी कहानी के बारे में सुना तो कहानी उनके दिल को छू गई. उन्होंने कहा कि ‘ऐसे कई बच्चे हैं जिनकी गरीबी के साथ संघर्ष उनकी शिक्षा को प्रभावित कर रहा है, लेकिन तुलसी की कहानी से मैं प्रभावित हुआ, क्योंकि वो परिस्थितियों से हार न मानने और अपने सपनों के लिए प्रयास करने की भावना रखती है’.

Input: Panchjanya