Home > राष्ट्रीय > ये है भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन: 9 राज्य, 57 स्टेशन और 83 घंटे का सफर!

ये है भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन: 9 राज्य, 57 स्टेशन और 83 घंटे का सफर!

कोरोना की रफ्तार कम होने के साथ ही इंडियन रेलवे ने ट्रेनों की रफ्तार बढ़ा दी है. ट्रैक पर दौड़ने वाली ट्रेनों की संख्या में लगातार इजाफा किया जा रहा है. वहीं, कोरोना काल में हुई मरम्मत के काम की वजह से ट्रेनों की गति पर भी असर पड़ा है.

लाखों लोगों को उनके मंजिल तक पहुंचाने वाली इंडियन रेलवे की ट्रेनें अब सरपट दौड़ रही हैं. इनमें कन्याकुमारी से कश्मीर तक और पूर्वोत्तर भारत को दक्षिण भारत से जोड़ने वाली कई लंबी दूरी की ट्रेनें भी शामिल हैं. इनमें कई ऐसी ट्रेनें भी शामिल हैं जो 12-12 राज्यों से होकर अपने मंजिल तक पहुंचती हैं. इस दौरान उन्हें कई-कई दिन लग जाते हैं. ऐसे में इंडियन रेलवे की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों के बारे में जानना बेहद दिलचस्प हो जाता है. तो आइए जानते हैं भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों के बारे में….

सबसे लंबी दूरी तय करने वाली भारतीय ट्रेनें-

डिब्रूगढ़ कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस-  भारतीय रेल के मुताबिक ये ट्रेन भारत में सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में नंबर एक पर है. ये ट्रेन डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच 4247 किलोमीटर का सफर 82.50 घंटे में तय करती है. सफर के दौरान ये ट्रेन 57 स्टेशनों पर रुकती है.

कटरा-कन्याकुमारी हिमसागर एक्सप्रेस- ये भारत की दूसरी सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है जिसके 3782 किमी लंबे सफर को तय करने में 71 घंटे 40 मिनट का समय लगता है. ये ट्रेन माता वैष्णो देवी कटरा से चलकर कन्याकुमारी पहुंचती है. 12 राज्यों के बीच से गुजरने वाली ये ट्रेन 75 रेलवे स्टेशन पर रुकती है. इसके अलावा भारत में किसी भी दूसरी ट्रेन के इतने स्टॉपेज नहीं हैं.

कटरा-मैंगलोर नवयुग एक्सप्रेस- ये भारत में तीसरी सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है, जो जम्मू-कश्मीर के कटरा से चलकर मैंगलोर पहुंचती है. इस दौरान ये ट्रेन 72 घंटे 50 मिनट में 3674 किमी की दूरी तय करती है. सफर के दौरान ये ट्रेन 12 राज्यों के 67 स्टेशन पर ठहरती है. 

न्यू तिनसुकिया-बेंगलूरु सिटी एक्सप्रेस- ये ट्रेन असम के न्यू तिनसुकिया से चलकर 65 घंटे 55 मिनट में 3615 किमी दूरी तय कर बेंगलुरु पहुंचती है. इस दौरान ये ट्रेन 39 स्टेशनों पर रुकती है. 5. गुवाहाटी-तिरुअनंतपुरम एक्सप्रेस- असम के गुवाहाटी से केरल के त्रिवेंद्रम तक की यात्रा करती है. इस दौरान ये ट्रेन 64 घंटे 15 मिनट में 3552 किमी की दूरी तय करती है. अपने सफर में यह ट्रेन 50 स्टेशनों पर ठहरती है.