Home > राष्ट्रीय > नीतीश कुमार: ’18 साल से ऊपर वालों को लगेगा मुफ्त वैक्सीन’, तेजस्वी यादव ने पूछा- क्या प्लान है?

नीतीश कुमार: ’18 साल से ऊपर वालों को लगेगा मुफ्त वैक्सीन’, तेजस्वी यादव ने पूछा- क्या प्लान है?

देश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश में 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की घोषणा की है। ये प्रकिया 1 मई, 2021 से शुरू की जाएगी। केंद्र सरकार के इस एलान के बाद उत्तरप्रदेश और असम ने 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन लगाने का एलान किया है। केंद्र की इस घोषणा के बाद से ही लगातार ये सवाल उठ रहा था कि बिहार सरकार की क्या प्लानिंग है? ऐसे में सभी कयासों पर विराम लगाते हुए ये स्पष्ट कर दिया गया है कि बिहार में 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी की मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।

इस बात का एलान खुद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया है। नीतीश कुमार ने बुधवार को सोशल मीडिया के जरिए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ” 18 वर्ष एवं इससे ऊपर के सभी बिहार वासियों का मुफ्त टीकाकरण राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा.” बता दें कि फिलहाल देश भर में 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है।

नीतीश कुमार के इस घोषणा का बिहार विधानसभा के विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने स्वागत किया और साथ मे सवाल भी उठाये। उन्होंने सोशल मीडिया वेबसाइट फ़ेसबुक पर लिखा:-

शुक्रिया। विपक्ष की वजह से ही सही लेकिन देर आए दुरुस्त आए।

सर्वविदित है आपकी कथनी और करनी में हमेशा भारी फर्क रहा है। जानना चाहता हूँ कि लगभग 10 करोड़ आबादी के टीकाकरण का आपके पास क्या समग्र प्लान है? या फिर 19 लाख नौकरी-रोजगार की तरह इसे भी कोरी “घोषणा” मात्र ही समझा जाए?

अब जबकि केन्द्र सरकार ने राज्यों को खुद वैक्सीन खरीदने को कहा है तो आपने वैक्सीन Procurement का क्या प्लान बनाया है?

अबतक राज्य में 4 महीनों में मात्र 4% लोगों को टीका दिया गया है। इस गति से अगर टीकाकरण अभियान चलता रहा तो सम्पूर्ण टीकाकरण करने में 8-9 साल लग जाएँगे। है कि नहीं?”

गौरतलब हो कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दौरान एनडीए गठबंधन का हिस्सा बीजेपी ने सत्ता में आने पर बिहार वासियों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का वादा किया था। ऐसे में सत्ता में आने के बाद सरकार अपना चुनावी वादा पूरा करने में जुटी हुई है। इसी क्रम में 18 साल से अधिक उम्र को लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का एलान किया गया है।