Home > राष्ट्रीय > आज 1 मई से सिर्फ इन 6 राज्यों में 18+ के टीकाकरण की होगी शुरुआत, जानिए डिटेल

आज 1 मई से सिर्फ इन 6 राज्यों में 18+ के टीकाकरण की होगी शुरुआत, जानिए डिटेल

आज एक मई है और आज से पूरे देश में कोरोना टीकाकरण का महा अभियान शुरू होने जा रहा है. कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण में आज से 18 से 44 साल की उम्र के लोगों का भी टीकाकरण होना है. आज के टीकाकरण के लिए लगभग ढाई करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया ह, लेकिन उन्हें वैक्सीन कहां मिलेगी, इसका पता नहीं है. इसकी वजह ये है कि टीका के अभाव में अधिकांश राज्यों ने पहले से ही एक मई से टीकाकरण अभियान शुरू करने को लेकर असमर्थता जाहिर की है. आज सिर्फ छह राज्यों में टीकाकरण शुरू हो रहा है, बाकी राज्यों ने पहले ही हाथ खड़े कर दिए हैं कि एक मई से प्रदेश में टीकाकरण नहीं करा सकेंगे।

टीओआई में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक आज से शुरू हो रही इस मुहिम में सिर्फ छह राज्य 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू कर सकेंगे। ये राज्य है महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और ओडिशा में आज 1 मई से शुरू हो रहा ये अभियान सिर्फ कुछ जिलों तक सीमित होगा। अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस आयु वर्ग के लिए कुछ दिनों तक टीकाकरण के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है क्योंकि वो टीके की कमी को लेकर असमर्थता जता चुके हैं।

कल शुक्रवार को हुए प्रेस कांफ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल सिर्फ इतना भरोसा दिया कि अगले कुछ दिनों में तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान सुचारु रूप से चलने लगेगा। वह यह भी नहीं बता सके कि किन-किन राज्यों में 18 से 44 साल के युवाओं का टीकाकरण शुरू होने जा रहा और अभी तक कितने लोगों को समय और स्थान अलॉट कर दिया गया है. वे यह भी बताने में विफल रहे कि एक मई को देश में टीके की कुल कितनी डोज उपलब्ध होगी, जिसमें से 50 फीसद राज्यों और निजी क्षेत्र को मिलनी है।

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र को 1 मई के नए चरण के लिए शुक्रवार को तीन लाख कोरोना वैक्सीन दी गई हैं। सीएम उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि 18-44 आयु वर्ग में सभी को टीकाकरण किया जाएगा। लेकिन ये अभियान वैक्सीन की उपलब्धता के हिसाब से आगे बढ़ेगा। इस बीच पुणे, मुंबई और ठाणे जिलों में वैक्सीन की 20,000 डोज यानी सबसे बड़ा हिस्सा मिला है। वहीं बाकी जिलों में 3,000 से 10,000 डोज नए चरण की शुरुआत के लिए दी गई है।