Monday, February 17, 2020
Home > India > हड्डियों का ढांचा बन गए ये शेर, आखिर क्या थी वजह ? लोगों ने बचाने के लिए शुरू की ऑनलाइन मुहिम

हड्डियों का ढांचा बन गए ये शेर, आखिर क्या थी वजह ? लोगों ने बचाने के लिए शुरू की ऑनलाइन मुहिम

खारतूम के अल कुरैशी पार्क में पांच शेर एक पिंजड़े में बंद थे, लेकिन बीते कुछ हफ्तों में इनकी हालत बिगड़ती जा रही है. भोजन और दवाओं के अभाव में उनकी पसलियां तक दिखने लगी हैं.

खारतूम. सूडान (Sudan) में एक अफ्रीकी शेर के लिए लोग ऑनलाइन कैंपेन चला रहे हैं. दरअसल, सूडान की राजधानी खारतूम (Khartoum) में एक शेर की तस्वीर सामने आई है, जिमसें वह काफी कमजोर दिख रहा है. लोगों ने इस शेर के लिए किए जा रहे कैंपेन में कहा कि इसे कहीं अच्छी जगह भेजा जाए ताकि स्वस्थ हो सके. सूडान की राजधानी स्थित एक पार्क में मौजूद इस शेर की हालत बद से बदतर होती जा रही है.

मिली जानकारी के अनुसार, खारतूम के अल कुरैशी पार्क में पांच शेर एक पिंजड़े में बंद थे, लेकिन बीते कुछ हफ्तों में इनकी हालत बिगड़ती जा रगी है. भोजन और दवाओं के अभाव में उनकी पसलियां तक दिखने लगी हैं.

‘अपने पैसे से खाना खरीदते हैं’

फेसबुक पर उस्मान सलीह ने लिखा, ‘जब मैंने पार्क में इन शेरों को देखा तो मैं चौंक गया. मैंने इनके लिए एक ऑनलाइन कैंपेन शुरू किया.’

पार्क के अधिकारियों ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में शेरों की स्थिति खराब हो गई है. उनके शरीर के वजन का लगभग दो-तिहाई कम हो गया है. अल-कुरैशी पार्क के एक प्रबंधक एसमेल ने कहा, ‘खाना हमेशा उपलब्ध नहीं होता है, इसलिए अक्सर हम इसे खिलाने के लिए अपने पैसे से खाना खरीदते हैं.’

पार्क का प्रबंधन खरतूम नगर पालिका द्वारा किया जाता है और वहां के लोग अपने स्तर पर भी निगम को मदद करते है. यह बात दीगर है कि सूडान में खाने के सामान की कीमतों और विदेशी मुद्रा की कमी के कारण आर्थिक संकट में है. इसका असर अब इंसानों के साथ-साथ जानवरों पर भी पड़ रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *