You are here
Home > Politics

दुबई: 14 साल की लड़की द्वारा पूछे गए सवाल का जबाब नहीं दे पाए राहुल गाँधी, चुप्पी साधने पर हुए मजबूर..

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद यह राहुल गांधी का पहला दो दिवसीय दुबई दौरा था। दुबई के प्रशासक और उप राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद से मुलाकात करने के बाद राहुल गांधी ने एक अधिवेशन में हिस्सा लिया, जिसका आयोजन वहां रहने वाले भारतीयों ने किया था। उन्होंने वहां मौजूद भारतीयों को संबोधित किया लोगों से सवाल पूछने को कहा।

तभी 14 साल की एक लड़की ने सवाल पूछने के ले अपना हाथ उठाया। राहुल गांधी ने अपने वालंटियर को इशारा दिया कि वह माइक उसे दे दे। लेकिन जैसे ही उसने सवाल किया वैसे ही सबके कान खड़े हो गए। उसने पहला सवाल किया कि राहुल गांधी जो कि लगातार जातीय और सामाजिक विभेद के खिलाफ आवाज उठाते हैं, वह गुजरात में अपने माथे पर भस्म लगाते हैं और कश्मीर का दौरा करते समय कुफ़ी (पारंपरिक मुस्लिम टोपी) पहनते हैं क्यों?

राहुल गांधी ने इसके जवाब में कहा कि उनका उद्देश्य सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार करना होता है

लेकिन इस 14 साल की बालिका का दूसरा सवाल चौंकाने वाला था। उसने पूछा, “कांग्रेस, जो कि गर्व करती है कि उसने कई दशकों तक भारत पर राज किया। तब जो विकास और कल्याण के काम नहीं हो पाए थे। क्या वह अब किए जाएंगे?

इस प्रश्न से पैदा हुई शर्मिंदगी का सामना करने में राहुल गांधी असमर्थ थे। उन्होंने उस किशोरी के इस जायज सवाल को एक मुस्कान के साथ खारिज करने की कोशिश की। जैसा कि वह हमेशा करते हैं। दुबई के सूत्रों ने जानकारी दी कि इस दौरान कांग्रेस पार्टी द्वारा लाइव टेलीकास्ट अचानक रोक दिया गया था।

लेकिन वह लड़की आगे कहती रही कि प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद ही भारत को दुनिया भर में पहचान मिली। उस बालिका ने राहुल गांधी को आगे सलाह दी कि उन्हें जाति भेद को बढ़ावा देने की बजाए भ्रष्टाचार मुक्त शासन लाने का वादा करके सत्ता में लौटने की कोशिश करनी चाहिए। इस सवाल जवाब के दौरान वहां मौजूद जनता पूरी तरह स्तब्ध थी। जब उस बालिका के प्रश्न समाप्त हुए तो पूरा आयोजनस्थल तालियों से गूंज उठा।

Loading...

Leave a Reply

Top