You are here
Home > Politics

सवर्ण आरक्षण: RJD सांसद मनोज झा ने सदन में गरीबो को दिए जाने वाले आरक्षण का उड़ाया मजाक, किया हैरान करने वाला काम..

नई दिल्ली, 10 जनवरी: लोकसभा के बाद कल राज्यसभा में भी गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने वाला बिल पास हो गया, इस बिल का कुछ पार्टियों को छोड़कर लगभग सभी पार्टियों ने समर्थन किया! बता दें कि गरीबों की बात करने वाली लालू यादव की पार्टी ने गरीबों का हक़ रोकने के लिए इस बिल के विरोध में वोट किया!

राज्यसभा में बहस के दौरान आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा – देश में जातिव्यवस्था बहुत खतरनाक स्थिति में है. सरकार का यह 10 प्रतिशत आरक्षण का फैसला जातिगत आरक्षण के फैसले को खत्म करने की कोशिश है, इसलिए राजद इस बिल का विरोध करता है! राज्यसभा में बुधवार को उस समय एक अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला जब आरजेडी नेता मनोज झा ने सामान्य वर्ग को रोजगार और शिक्षा में आरक्षण देने से जुड़े संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा में हिस्सा लेते ‘झुनझुना’ दिखाया.

मनोज झा ने संविधान (124वां संशोधन) विधेयक पर चर्चा करते हुए दावा किया कि इस विधेयक के जरिये सामान्य वर्ग को महज एक झुनझुना दिखाया जा रहा है. इसके बाद उन्होंने अपने पास से एक झुनझुना निकाल कर दिखाया!

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि राज्यसभा में इस बिल के समर्थन में कुल 165 मत पड़े जबकि सात लोगों ने इसका विरोध किया. इस बिल पर साढ़े दस घंटे तक पक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने चर्चा की, इस बिल में संशोधन के तमाम प्रस्ताव गिर गए, यानी ये बिल उसी रूप में पारित हुआ है, जिस रूप में सरकार ने इसे पेश किया था.अब इस बिल को राष्ट्रपति के पास मंज़ूरी के लिए भेजा जाएगा!

Loading...

Leave a Reply

Top