You are here
Home > Politics

अगले 48 घंटों में इन इलाकों में तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान, IMD ने जारी किया अलर्ट

अहमदाबाद: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ प्रदेश के कई इलाकों में चलेगा.

गुजरात के इन इलाकों में हो सकती है तेज बारिश
चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है. तूफान के कारण इन इलाकों में अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश होने की सम्भावन सकती है. भारतीय मौसम के अनुसार, 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज पवन चलेगा और अरब सागर से लगत उत्तरपूर्वी इलाके में इसकी रफ्तार 115 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.

अरब सागर के कारण होगी तेज बारिश
मौसम विभाग ने कहा कि 12 जून को दक्षिण गुजरात और महाराष्ट्र के इन तटवर्ती इलाके में 50-60 किलोमीटर से लेकर 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी और 13 जून को इसकी रफ्तार अरब सागर से सटे उत्तरी इलाके में 110-120 किलोमीटर से लेकर 135 किलोमीटर हो जाएगी.

क्या होता है ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है यामौसम ख़राब होने की संभावना होती है तो तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है. इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. वहां लोगों को इधर-उधर जाने, समुद्र के आसपास बहुत सी घूमने के प्रति बहुत सावधानी बरतने को कहा जाता है.और उनको पहले से चेतावनी दे दी जाती है वे लोग अब पहले से ही सतर्क हो जाते है।

Loading...

Leave a Reply

Top