पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों पर पूरे देश की नजर है। यहां एक तरफ ममता बनर्जी हैं, जो फिर से सरकार बनाने के लिए प्रयास कर रही हैं तो वहीं दूसरी ओर भाजपा है जो राज्य में सरकार बनाने का दावा कर रही है। इन दोनों के अलावा लेफ्ट भी राज्य में फिर से खुद को मजबूत करने में लगा है। ज्ञात हो अभी 5 राज्यों में विधानसभा का चुनाव हो रहा है जिसे लेकर नेशनल मीडिया आयेदिन कोई न कोई ओपनियन पोल दिखाती रहती है। इन ओपिनियन पोल्स में सबसे ज्यादा दिलचस्प पश्चिम बंगाल का सर्वे रहा है। यहां पल-पल राजनीतिक समीकरण बदल रहे हैं। सारे सर्वे में हर बढ़ते दिन के साथ आंकड़े बदलते नजर आ रहे हैं।

बंगाल में पिछले 10 वर्षों से टीएमसी सत्ता में है और लोगों का ममता बनर्जी के ऊपर विश्वास पहले ज्यादा दिख रहा था। वही पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चुनावी सभाओं के किए जाने के बाद धीरे-धीरे समीकरण बदल रहे हैं और BJP के तरफ लोगों का झुकाव होता दिखाई दे रहा है।

गौरतलब हो, INDIA TV न्युज चनेल ने भी एक ओपिनियन पोल पेश किया है जिसे PEOPLES PULSE का नाम दिया गया है। यह महा ओपिनियन पोल पश्चिम बंगाल में होनेवाले विधानसभा चुनाव को लेकर और वहां की राजनीति को लेकर क्या कहता है आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में होनेवाले चुनाव को लेकर दिसंबर से मार्च तक 5 ओपिनियन पोल हो चुके हैं। ये सभी ओपिनियन पोल का महा ओपिनियन पोल है। ऐसे में इसपर ज्यादा भरोसा किया जा सकता है। इस महा ओपिनियन पोल सर्वे की मानें तो पश्चिम बंगाल में 294 सीटों पर होनेवाले चुनाव में PEOPLES PULSE पर नजर डालें तो भाजपा के हिस्से में 183, तृणमूल कांग्रेस के हिस्से में 95 और लेफ्ट+कांग्रेस के हिस्से में 16 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। अगर ये अनुमान नतीजों में तब्दील होते हैं तो राज्य में ममता बनर्जी को बड़ा झटका लगने वाला है। जबकि भाजपा की सत्ता पाने की चाहत पूरी होती दिख रही है।

ऐसे में PEOPLES PULSE ओपिनियन पोल के परिणामों पर नजर डालें तो पश्चिम बंगाल में इस बार भारतीय जनता पार्टी बड़े मार्जिन से जीत प्राप्त कर सकती है और तृणमूल कांग्रेस तिहाई का आंकड़ा भी पार करती नजर नहीं आ रही है।