नई दिल्ली: अदरक का इस्तेमाल पूरे भारत मे हर एक चीज में किया जाता है। चाहे सब्जी हो या चाय। अदरक से उस चीज का स्वाद तो बढ़ता ही है वही यह काफी गुणकारी भी होता है। सर्दियों में ठंड को भगाने के लिए अदरक की चाय का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह इम्युनिटी को भी बढ़ाती है , इसी लिए काढ़े में इसका उपयोग सबसे ज्यादा होता है।

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज कल अदरक भी नकली (Fake Ginger) मिलने लगी है। आज कल अदरक के रूप में एक पहाड़ी पेड़ की जड़ को बेचा जा रहा है जिसका रंग रूप बिल्कुल अदरक के जैसे होते है। लेकिन इसके गुण अदरक वाले नही होते। इसे देखकर आप एक पल के लोए धोखा भी कहा सकते है।

बता दे, यह जड़ी बिल्कुल असली अदरक जैसी ही दिखती है। बाजार में इसे कच्ची अदरक बताकर बेचा जा रहा है। यहां तक कि इसे सुखाकर सोंठ बनाकर भी बाजारों में बेचा जा रहा है। आपको बता दे कि अदरक की मांग भारत, चीन व यूरोप में सबसे अधिक है।

पहाड़ी पेड़ की यह जड़ अदरक की तुलना में ज्यादा सस्ती होती जे इसलिए इसका उत्पादन भी ज्यादा हो रहा है एयर बिक्री भी। लेकिन इसके गुण असली अदरक वाले नही है। इसकी पहचान करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस नकली (Fake Ginger) व असली अदरक की पहचान अच्छे से कर सकते है।

पहाड़ी जड़ व अदरक के बीच का अंतर:-

• खरीदते समय अदरक में नाखुन गड़ाकर देखे, यदि त्वचा पतली हो या त्वचा कट जाए तो यह असली होगी।

• यदि कटने के बाद अदरक से तीखी सुगन्ध आये तो समझ जाएं कि यह असली अदरक है।

• अगर अदरक की कटी हुई त्वचा में से खुश्बू ना आये तो यह नकली (Fake Ginger) होगी।

• आप इसके एक हिस्से को चखकर देखे आप उसके स्वाद कल तुरन्त समझ जाएंगे और यह तुरन्त पता चल जाएगा कि वह असली है या नकली ।

• यदि नाखून से उसकी त्वचा कटती नही है या काफी सख्त होती है तो समझ जाएं कि वह नकली अदरक ही है।

क्या आप साफ सुथरी अदरक खरीदना पसन्द करते है:-यदि आप साफ सुथरी अदरक खरीदना पसन्द करती है तो यह चीज आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि आज कल दुकानदार अदरक को साफ करने के लिए एक तरह के एसिड का इस्तेमाल करते है। एसिड की वजह से यह अदरक आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इसकी बजाय आपको मिट्टी से सनी अदरक खरीदना ज्यादा फायदेमंद रहती है।