Home > उत्तराखण्ड > Uttarakhand News: लालकुआं-बांद्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस शुरू, कुमाऊं को पर्यटन और रोजगार की सौगात

Uttarakhand News: लालकुआं-बांद्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस शुरू, कुमाऊं को पर्यटन और रोजगार की सौगात

लालकुआं: नई रेल सेवा के तहत पहले रामनगर हल्द्वानी से मुंबई के लिए ट्रेन उपलब्ध थी। अब लालकुआं से ट्रेन शुरू होने से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय लोग व व्यापारी इसे एक महत्वपूर्ण कदम मान रहे हैं।

कुमाऊँ में नई रेल सेवा के शुरू होने से क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। लंबे समय से लालकुआं से मुंबई के लिए ट्रेन सेवा की मांग उठाई जा रही थी, क्योंकि लालकुआं में एशिया की एक प्रमुख पेपर मिल है और कुमाऊं के युवा रोजगार के लिए मुंबई जाते हैं। अब जब यह ट्रेन चालू हो गई है, तो स्थानीय लोग और व्यापारी इसे एक महत्वपूर्ण कदम मानते हैं और धामी सरकार की पहल को दीपावली का तोहफा बताते हैं। मुंबई जो देश की आर्थिक राजधानी है कुमाऊं के व्यापारियों के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य है। हाल के वर्षों में उत्तराखंड में फिल्म उद्योग भी तेजी से बढ़ा है, जिससे कई कलाकार मुंबई में अपनी पहचान बना चुके हैं। इसके चलते फिल्म निर्देशक और अभिनेता नैनीताल समेत कुमाऊं के अन्य स्थलों पर शूटिंग के लिए आते हैं, और इस ट्रेन सेवा की मांग ने उनकी पहुंच को और आसान बना दिया है।

कुमाऊं में बढ़ी रेल सेवा
यह रेल सेवा एशिया की प्रमुख सेंचुरी पेपर मिल के हजारों कर्मचारियों के लिए लाभदायक होगी। साथ ही यह कुमाऊं में आने वाले पर्यटकों के लिए यात्रा को सुविधाजनक बनाएगी और राज्य के पर्यटन को भी बढ़ावा देगी। श्रद्धालुओं के लिए बाबा कैंची धाम, जागेश्वर और अन्य धार्मिक स्थलों तक पहुंच अब आसान हो गई है।

CM, सांसद और विधायक के प्रयासों का फल
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लालकुआं से बांद्रा के बीच रेलगाड़ी संचालन की मांग को देखते हुए विशेष प्रयास किए। सांसद अजय भट्ट और विधायक डॉ. मोहन सिंह बिष्ट ने भी रेलगाड़ी के संचालन के लिए मुख्यमंत्री और रेल मंत्री से कई बार आग्रह किया। इन प्रयासों का परिणाम सोमवार को देखने को मिला, जब रेल मंत्रालय ने लालकुआं से बांद्रा के बीच सुपरफास्ट एक्सप्रेस की शुरुआत की।