Home > राष्ट्रीय > NEET परीक्षा में 720 मे 720 अंक लाने वाली आकांक्षा सिंह को भारतीय वायु सेना ने दी बधाई, जाने वजह।

NEET परीक्षा में 720 मे 720 अंक लाने वाली आकांक्षा सिंह को भारतीय वायु सेना ने दी बधाई, जाने वजह।

NEET 2020 में 720 में से 720 अंक लेन वाली देश की बेटी आकांक्षा सिंह को जहा देश की मीडिया तवज्जो नही दे रहा वही दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर राष्ट्रवादियों ने नन्हे ढेर सारी बधाइयाँ और शुभकामनाएं दी है। अगर सोशल मीडिया पर आवाज बुलंद नही होती तो शायद आकांक्षा भी और मेघावी छात्रों की तरह कहि गम हो जाती।

आकांक्षा सिंह को बधाई देने की कड़ी में अब भारतीय वायु सेना का भज नाम शामिल हो गया है। भारतीय वायु सेना ने ऍन्ड अधिकारीक ट्विटर एकाउंट से लिखा, “रिटायर्ड वायुसेना अफसर सर्जेंट राजेन्द्र कुमार राव की बेटी आकांक्षा सिंह को NEET2020 में 100% मार्क्स लाने के लिए बधाई। हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते है”

दरअसल नीट में 720 में से 720 अंक लाने वाली दिल्ली की अकांक्षा सिंह के हाथों से कम उम्र होने की वजह से पहली रैंक फिसल गई। इस परीक्षा में ओडिशा के शोएब आफताब के साथ सिंह को शत प्रतिशत अंक मिले हैं लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की टाई-ब्रेकिंग नीति (समान अंक आने पर वरिष्ठता तय करने की प्रणाली) के तहत कम उम्र होने की वजह से उन्हें दूसरी रैंक मिली।

अधिकारियों ने बताया कि टाई-ब्रेकर नीति में उम्र, विषयों में अंक और गलत उत्तर को संज्ञान में लिया जाता है। उन्होंने बताया कि शोएब और अकांक्षा को बराबर अंक मिले थे। इसलिए उम्र के आधार पर रैंकिंग तय की गई।