Home > राष्ट्रीय > तालिबान शासित अफगानिस्तान में सड़क पर स्ट्रीट फूड बेचने को मजबूर हुआ मशहूर पत्रकार

तालिबान शासित अफगानिस्तान में सड़क पर स्ट्रीट फूड बेचने को मजबूर हुआ मशहूर पत्रकार

काबुल: तालिबान शासित अफगानिस्तान में सड़कों पर खाना बेचते हुए एक अफगान टीवी एंकर की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है। हामिद करजई सरकार के साथ काम कर चुके कबीर हकमल ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से मूसा मोहम्मदी की तस्वीरें साझा की हैं। इन तस्वीरों में नजर आने वाले मूसा मोहम्मदी टीवी एंकर हुआ करते थे, लेकिन अब वो पेट पालने के लिए सड़कों पर स्ट्रीट फूड बेच रहे हैं।

इसी क्रम में हकमल ने ट्वीट करते हुए लिखा, “मूसा मोहम्मदी ने विभिन्न टीवी चैनलों में एंकर और रिपोर्टर के रूप में वर्षों तक काम किया और अब उनके पास अपने परिवार को खिलाने के लिए कोई आय नहीं है और कुछ पैसे कमाने के लिए स्ट्रीट फूड बेचते हैं। गणतंत्र के पतन के बाद अफगानों को अभूतपूर्व गरीबी का सामना करना पड़ा।” मोहम्मदी की कहानी इंटरनेट पर काफी तेजी से वायरल हो रही है।

वायरल तस्वीर ने राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन के महानिदेशक अहमदुल्ला वासिक का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने ट्वीट किया कि वह अपने विभाग में पूर्व टीवी एंकर को नियुक्त करना चाहते हैं। उनके ट्वीट का जब अनुवाद किया गया तो पता चला कि उन्होंने लिखा, “एक निजी टेलीविजन स्टेशन के प्रवक्ता मूसा मोहम्मदी की बेरोजगारी सोशल मीडिया पर छाई हुई है। वास्तव में राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन के निदेशक के रूप में मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि हम उन्हें राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन के ढांचे के भीतर नियुक्त करेंगे। हमें सभी अफगान पेशेवरों की जरूरत है।”

बता दें कि जब से तालिबान ने देश पर कब्जा किया है तब से अफगानिस्तान गंभीर आर्थिक, राजनीतिक और मानवीय संकट का सामना कर रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, उन्होंने पिछले कुछ महीनों में कई पत्रकारों, विशेषकर महिलाओं की नौकरी गंवाने के साथ, कई मीडिया संगठनों पर नकेल कसी है। रॉयटर्स के अनुसार, विश्व बैंक ने कहा कि 2021 के अंतिम चार महीनों में अफगानिस्तान की प्रति व्यक्ति आय में एक तिहाई से अधिक की गिरावट आई है।