Home > राष्ट्रीय > राज्यसभा में हंगामे पर घिरे AAP के संजय सिंह, नीतीश कुमार ने कहा- दुखद, परम्परा और मर्यादा के विरुद्ध

राज्यसभा में हंगामे पर घिरे AAP के संजय सिंह, नीतीश कुमार ने कहा- दुखद, परम्परा और मर्यादा के विरुद्ध

राज्यसभा ने ध्वनिमत से रविवार को कृषि बिलों को पास कर दिया। लेकिन उससे पहले विपक्षी सांसदों ने जHमकर हंगामा किया। इसका एक वीडियो सामने आने के बाद से आप (AAP) के सांसद संजय सिंह की सोशल मीडिया में आलोचना हो रही है। वही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्यसभा में जो कुछ भी हुआ वह दुखद, शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण था।

बता दे आज कृषि बिल उच्च सदन के सामने रखा गया जहां ऐसा हंगामा हुआ कि राज्यसभा (उच्च सदन) की सारी मर्यादा तार-तार हो गई। आप नेता संजय सिंह ने तो इस मामले में हद ही पार कर दी। वह कुछ ऐसा कर बैठे कि उनको राज्यसभा में मार्शल द्वारा उठाकर बाहर किया जाने लगा हालांकि मार्शल के ऐसा करने का विरोध विपक्षी दल के नेता भी करने लगे तो संजय सिंह को छोड़ दिया गया।

बता दें कि राज्यसभा में बिल का विरोध करते हुए विपक्षी सांसद वेल तक पहुँच गए थे। कोविड-19 के खतरे को भुलाते हुए धक्‍का-मुक्‍की भी हुई। तृणमूल कॉन्ग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उप सभापति के सामने रूल बुक फाड़ने की कोशिश की। इस दौरान ब्रायन उप सभापति हरिवंश के बिल्कुल ही करीब पहुँच गए। वहाँ खड़े मार्शल ने बड़ी ही मुश्किल से उन्हें हटाया।

नीतीश कुमार ने संसद में हुए हंगामे की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा, “आज राज्य सभा में संसदीय परंपरा और मर्यादा के विरुद्ध माननीय उप सभापति पर जो हमला हुआ, वह निंदनीय है, जिससे मैं स्तब्ध और दुःखित हूं। आज की घटना संसद की गरिमा को चोट पहुंचाती है। लोकतंत्र में हमें संसद की मर्यादा और आसन की प्रतिष्ठा का ध्यान रखना चाहिए।”